New Step by Step Map For ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं बीमारियां

Wiki Article



दवा से कम नहीं है लौंग की चाय! इम्यूनिटी से लेकर पाचन...

हेडफोन या ईयरफोन का लगातार इस्तेमाल कान के साथ-साथ दिमाग के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। दरअसल, हेडफोन और ईयरफोन से विद्युत चुंबकीय तरंगें उत्पन्न होती हैं जो दिमाग के लिए समस्याएं पैदा कर सकती हैं। यही नहीं, कान के आंतरिक भाग का मस्तिष्क के साथ गहरा संबंध होता है, इसलिए कान से जुड़ा कोई भी नुकसान दिमाग को प्रभावित करने का कारण बन सकता है।

लाइफस्टाइल जानें स्किन को यंग बनाए रखने के आसान उपाय

ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं कई बीमारियां

ईयरफोन से लंबे समय तक गाना सुनने से दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसका मतलब है कि आपको इन गंभीर समस्याओं से बचने के लिए इयरफोन का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए।

जागरण में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से कानों में दर्द और सुनने में परेशानी जैसी समस्‍या हो सकती है. ऐसे में ईयरफोन का इस्‍तेमाल करने वालों को इससे जुड़े इन प्रभावों की जानकारी जरूर होनी चाहिए. साथ ही आप इससे बचाव के कुछ तरीके अपना कर भी खुद को इसके दुष्‍प्रभाव से बचा सकते हैं.

दुनिया इस खतरनाक ड्रग्स ने मचाया हड़कंप, लोगों की चमड़ी सड़ाकर बना…

ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगे दिमाग के सेल्स को काफी क्षति पहुंचाती हैं. यह बाहरी भाग के कान के परदे को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ अंदरूनी हेयरसेल्स को भी तकलीफ पहुंचाता है़.

लीची का जुड़वां भाई है ये लोंगन फ्रूट...वेट लॉस ही नहीं हाई बीपी को भी करता है कंट्रोल

घंटों तक अपने कानों में ईयरफोन लगा कर गाने सुनने से आपके कान भी सुन्न हो सकते हैं। हेडफोन लगाकर गाने सुनना सभी को पसंद होता हैं पर लंबे समय तक गाने website सुनना आपके कानों की सुनने की क्षमता को स्थाई रूप से ख़त्म कर सकता हैं। यदि आप भी इस प्रकार की आदत से परेशान है तो अभी इस आदत को कम कर दें नहीं तो इसके परिणामस्वरूप आप स्थायी रूप से सुनने की शक्ति को खो सकते हैं।

डॉक्टर अंशुल ने बताया कि बढ़ती उम्र भी फेफड़ों या सांस से जुड़ी कुछ बीमारियां पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए बढ़ती उम्र के साथ शरीर कमजोर पड़ जाता है और इस कारण से बाहरी प्रदूषण कारकों का प्रभाव शरीर पर ज्यादा पड़ता है।

होम /न्यूज /जीवन शैली /सावधान! ईयरफोन का ज्‍यादा इस्‍तेमाल बना सकता है बीमार, बरतें ये सावधानियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आमतौर पर ईयरफोन लगाकर गाने सुनना सभी को पसंद होता है। आज कल तो लोग ट्रैवल हो या ऑफिस हर जगह अपनी मनपसंद गाने सुनते हुए देखे जा सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत आपके कानों को कितना नुकसान पहुंचा रही है। ईयरफोन के ज्यादा प्रयोग करते हैं तो आपकी सुनने की क्षमता तो प्रभावित होती है साथ ही कानों में संक्रमण भी हो सकता है। 

तेज आवाज में गाना सुनने से मानसिक समस्याएं, हृदय रोग और कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है।  इयरफोन का ज्यादा करते हैं इस्तेमाल तो जान लें इसके नुकसान

Report this wiki page